Importance of today

आज के दिन का महत्व

आज का दिन वाकई बहुत महान है और इस तारीख का इतिहास में ही नहीं भविष्य में भी महत्व बरक़रार रहेगा. इस तारीख को महान बनाया है लोकनायक जयप्रकाश नारायण, सामाजिकनायक नानाजी देशमुख और महानायक अमिताभ बच्चन ने. आज इन सभी महान हस्तियों का जन्मदिन है और इन्होंने अपनी अलग सोच, अथक प्रयासों और नवीन शैली से समाज में बदलाव की पहल की और इसही के परिणाम स्वरुप आज की तारिख अमर हो गई.

जे.पी. नारायण के सामर्थ्य से ही पहली बार देशवासी गैर कांग्रेसी सरकार के बारे में सोच पाए और यह उनके दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि देश को बेहतर राजनीतिक पार्टियों का नेतृत्व मिल पाया.नानाजी देशमुख एक कुशल और सक्रीय सामाजिक कार्यकर्ता थे. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण क्षेत्रों की आत्मनिर्भरता के लिए सराहनीय कार्य किए हैं और वे पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित भी हैं.

महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी अभिनय शैली से बॉलीवुड को नई दिशा दिखाई और हर पीढ़ी के दिल में अपनी एक अलग जगह बनाई. वे विश्व स्तर पर अपने हुनर से भारत का नाम रोशन कर रहे हैं.

हम सभी अगर अपनी जन्मतिथि को महान बनाना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि अपने क्षेत्र में लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रयासरत रहें! युवा पीढ़ी से भी हम सभी को यही आशा है!