देश की संभावनाओं का क्षितिज

आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदीजी का 71वां जन्मदिन है। उनका जन्मदिन हमें देश और जनसेवा के प्रति उनके पूर्ण समर्पण की याद दिलाता है। आदरणीय नरेंद्र मोदीजी का जीवन देश, समाज और सबसे कमजोर वर्ग के प्रति सेवा और समर्पण की याद दिलाता है। मोदीजी का जन्मदिन उनके विचार और भविष्य की योजनाओं का भी प्रेरणा स्रोत है। वे कभी पारंपरिक जीवन में नहीं बंधे, बल्कि उससे कहीं आगे निकल गए। उनकी जीवन शैली बताती है कि वे कभी लीक पर नहीं चले। वे समाज में बदलाव देखना चाहते थे। वे समाज और व्यवस्था के हाशिये पर खड़े लोगों के दुःख-दर्द को खत्म करना चाहते थे। युवा अवस्था में ही उनका झुकाव त्याग और तप की और बढ़ा। उन्होंने नमक, मिर्च, तेल और गुड़ तक खाना छोड़ दिया था। उनका जीवन बदला और स्वामी विवेकानंद के विचारों ने उन्हें प्रभावित किया। विवेकानंद का गहन अध्ययन उन्हें आध्यात्मिक यात्रा की और ले गया और उन्होंने देश को जगतगुरु बनाने के स्वामी विवेकानंद के सपनों को पूरा करने के लिए अपने मिशन की आधारशिला रखी।

आदरणीय मोदीजी का परिवार समाज के उस कमजोर तबके से था, जिसे दो वक्त का भोजन जुटाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता था। गुजरात के एक छोटे से कस्बे बड़नगर में उनका परिवार एक छोटे से घर में रहता था। श्री नरेंद्र मोदी के पिता रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान चलाते थे। जीवन के शुरुआती दिनों में स्वयं मोदीजी चाय की दुकान पर अपने पिता का काम में हाथ बंटाते थे। इन शुरुआती सालों के संघर्ष ने उनपर गहरी छाप छोड़ी। बच्चे के रूप में श्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पढ़ाई, पाठ्येत्तर जीवन और पिता के चाय स्टाल में उनके योगदान के बीच संतुलन स्थापित किया। यही कारण है कि आज प्रधानमंत्री के रूप में उनके प्रबंधन में गरीब की जीवन शैली बदलना प्राथमिकता में रहा है।

इसमें कोई शक नहीं कि वे आज दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में एक हैं। जिन शक्तिशाली देशों के राष्ट्राध्यक्षों के सामने पूरी दुनिया झुकती थी, वे भी हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री के सामने सिर उठाने से पहले सोचते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं, जब इन ताकतवर देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने श्री नरेंद्र मोदी से सलाह ली और उस पर अमल भी किया। मोदीजी की विदेश नीति का लोहा सिर्फ एशियाई देश नहीं, पूरी दुनिया के देश मानते हैं। यही कारण है कि अमेरिका की सबसे बड़ी पत्रिका ‘टाइम’ ने ‘2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में श्री नरेंद्र मोदीजी को शामिल किया है। दुनिया के नेताओं की इस वैश्विक सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, प्रिंस हैरी और मेगन और डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल किए गए हैं। पिछले साल (2020) में टाइम मैग्जीन ने एक आर्टिकल में पीएम मोदी की तारीफ भी की थी। मैग्जीन ने ‘मोदी हैज यूनाइटेड इंडिया लाइक नो प्राइम मिनिस्टर इन डेकेड्स’ यानी ‘मोदी ने भारत को इस तरह एकजुट किया है जितना दशकों में किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया’ शीर्षक से बड़ा आर्टिकल छपा था।